Public Haryana News Logo

300 यूनिट फ्री बिल योजना का लाभ शुरू! यहां महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ें और आवेदन करें

 | 
शुरु हो गया 300 युनिट फ्री बिलजी योजना का लाभ! यहां जरुरी जानकारी पढ़ करें आवेदन

 नई दिल्ली:पीएम सूर्य घर योजना आवेदन 2024 प्रक्रिया। देश में ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति हो रही है और यहां पर सभी उत्पादकों से ऊर्जा पैदा की जा रही है, जिससे खर्च कम हो और पैसे की बचत हो सके, इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का संचालन किया जा रहा है। सरकार इसके तहत आने वाले ईसाइयों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ दे रही है।

खबरों में बताया जा रहा है कि सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लागू कर लोगों को बंपर लाभ देना शुरू कर दिया है। अगर आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्‍कीम में आवेदन करते हैं, तो आप को 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ मिलेगा। दरअसल इस योजना के तहत घर की छत पर सरकार सोलर पैनल लगाएगी, जिससे इस परिवार को फ्री में लाभ मिलने वाला है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

यदि कोई इस योजना के तहत लाभ लेना चाहता हैं,तो इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरु है। दरअसल कर्नाटक पोस्टल सर्कल में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। जिससे लाभ लेने के लिए आवेदक नजदीकी डाकघर, ग्राम डाक सेवकों से इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर के ऑप्सन पर चुनें।
  • इसके बाद राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम सेलेक्ट करें।
  • अब अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल भरें।
  • नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर से लॉगइन करें।
  • यहां पर एक फॉर्म खुल जाएगा जिसके बाद रूफटॉप सोलर पैनल का आवेदन करें।

यहां पर आप के द्धारा आवेदन करने पर फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा। इसके बाद अपने DISCOM आप को योजना का लाभ अप्रुव कर देगा। जिसके बाद रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकते हैं।

लाभार्थि को मिलेगी इतनी तक सब्सिडी

केंद्र सरकार इस नई सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत लाभार्थियों कोको तीन किलोवाट तक 30,000 प्रति किलोवाट और 3 किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन के लिए 18,000 प्रति किलोवाट की सब्सिडी मिल सकती है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here