Public Haryana News Logo

Agriculture News: फूलों की खेती से लाखों कमा रहा ये किसान, जानिए आप कैसे कर सकते हैं इससे कमाई

 | 
ये भी देखें- दिल्ली मेट्रो में ब्रा और स्कर्ट पहनकर घूमने वाली लड़की? जानिए कौन है ये लड़की  वह फूलों की खेती है। बता दें देश में फूलों की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। हालांकि, बेहद कम लोगों को पता है कि फूलों की खेती से संबंधित व्यवसायों को अपनाकर किसान अच्छा-खासा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। वहीं राजस्थान में फूलों की खेती करके किसान मालामाल हो रहे है।   एक हेक्टेयर में करीब 15 टन फूलों का उत्पादन राजस्थान भरतपुर जिले के जमुना लाल मीणा का कहना है कि पहले वह पारंपरिक खेती में गेहूं और सरसों की खेती करते थे। वही दो साल पहले मित्र के कहने पर करीब 4 हेक्टेयर भूमि में गेंदा की खेती की।  ये भी देखें- दिल्ली मेट्रो में ब्रा और स्कर्ट पहनकर घूमने वाली लड़की? जानिए कौन है ये लड़की   पौधा रोपण के बाद 3 माह में फूल आने शुरू हो गए। एक साल में 10 से 12 बार फूल आते है और एक हेक्टेयर में करीब 15 टन फूलों का उत्पादन होता है।'  किसान ने बताया कि यह फसल ऐसी है जो कम मेहनत में अधिक मुनाफा देती है। शादी और त्योहारों के सीजन में फूलों की कीमत 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाती है और सामान दिनों में 100 से 150 रुपये प्रति किलो रहती है। हर साल इस खेती से करीब 15 से 20 लाख रुपये की आमदनी है।   खेती में सिंचाई का अलग महत्व  बता दें फसलों की खेती में सिंचाई का अलग महत्व है। फूलों की खेती करने से पहले पानी की व्यवस्था का भी ध्यान रखें। अलग-अलग फूलों की किस्में उगाने के लिए पानी की काफी खपत होती है।  इतना ही नहीं, अच्छी पैदावार के लिए उचित मात्रा में पानी का उपलब्ध होना बेहद जरूरी है।
 

Public Haryana News New Delhi देश के किसान आज के समय मुनाफा देने वाली फसलों की खेती कर रहे हैं। ऐसा करने से किसानों की आमदनी बढ़ रही है।

 लाखों किसान अलग-अलग प्रकार की खेती करके करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

ये भी देखें- दिल्ली मेट्रो में ब्रा और स्कर्ट पहनकर घूमने वाली लड़की? जानिए कौन है ये लड़की

वह फूलों की खेती है। बता दें देश में फूलों की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। हालांकि, बेहद कम लोगों को पता है कि फूलों की खेती से संबंधित व्यवसायों को अपनाकर किसान अच्छा-खासा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। वहीं राजस्थान में फूलों की खेती करके किसान मालामाल हो रहे है।


एक हेक्टेयर में करीब 15 टन फूलों का उत्पादन
राजस्थान भरतपुर जिले के जमुना लाल मीणा का कहना है कि पहले वह पारंपरिक खेती में गेहूं और सरसों की खेती करते थे। वही दो साल पहले मित्र के कहने पर करीब 4 हेक्टेयर भूमि में गेंदा की खेती की।

ये भी देखें- दिल्ली मेट्रो में ब्रा और स्कर्ट पहनकर घूमने वाली लड़की? जानिए कौन है ये लड़की


पौधा रोपण के बाद 3 माह में फूल आने शुरू हो गए। एक साल में 10 से 12 बार फूल आते है और एक हेक्टेयर में करीब 15 टन फूलों का उत्पादन होता है।'

किसान ने बताया कि यह फसल ऐसी है जो कम मेहनत में अधिक मुनाफा देती है। शादी और त्योहारों के सीजन में फूलों की कीमत 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाती है और सामान दिनों में 100 से 150 रुपये प्रति किलो रहती है। हर साल इस खेती से करीब 15 से 20 लाख रुपये की आमदनी है।


खेती में सिंचाई का अलग महत्व

बता दें फसलों की खेती में सिंचाई का अलग महत्व है। फूलों की खेती करने से पहले पानी की व्यवस्था का भी ध्यान रखें। अलग-अलग फूलों की किस्में उगाने के लिए पानी की काफी खपत होती है।

इतना ही नहीं, अच्छी पैदावार के लिए उचित मात्रा में पानी का उपलब्ध होना बेहद जरूरी है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here